The best Side of अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में

Wiki Article



अक्‍सर देखा जाता है कि महिलाएं मासिक धर्म की ऐंठन और दर्द से बचने के लिए दवाओं का उपयोग करती हैं जिनके कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। इन दवाओं का उपयोग करने के बजाए उन्‍हें अदरक की चाय का इस्‍तेमाल करना चाहिए। क्‍योंकि यह मासिक धर्म संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा और प्राकृतिक उपाय है।

एक पैन में, उबालने के लिए थोड़ा पानी डालें।

अदरक में अच्छी गुणवत्ता वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सम्मलित है और यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक दर्द निवारक भी है, इसलिए इसे मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

जगन्नाथ मंदिर के ये रहस्य बताते हैं कि कोई ऐसी ऊर्जा अवश्य है जिसे समझ पाना असंभव है

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

साथ ही एक निश्चित सीमा से अधिक सेवन करने के पश्चात ये ब्लड-प्रेशर को और अधिक बढ़ा देता है दोनों ही सूरत में नुकसान आपका ही है। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें।

मासिक धर्म के दर्द से पीड़ित more info महिलाएं, राहत पाने के लिए अदरक के पाउडर या अदरक से निर्मित कैप्सूल का उपयोग कर सकती हैं। आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। यह आपको मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में अक्सर होने वाले दर्द से तत्काल राहत देगा।

आइए आज आपको अदरक से होने वाले नुकसान के संबंध में बताते हैं…

अदरक खराब पेट को शांत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जठरांत्र की मांसपेशियों को आराम प्रदान करने में भी मदद करता है और इस प्रकार यह पेट की गैस और सूजन को रोकने में भी सहायक है। 

पेय रात को दूध पीने के फायदे और नुकसान –...

भारतीय रसोई में जमकर इस्तेमाल की जाने वाली अदकर की तासीर गर्म होती है और यही वजह है क‍ि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

इसकी वजह से आपकी स्किन पर डेड सेल्स बढ़ सकते हैं और स्किन का रंग काला पड़ सकता है.

अदरक को आयुर्वेद में महाऔषधि कहा जाता है

Report this wiki page